| 1. | का उपादान और निमित्त कारण चेतन ब्रह्म है।
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| 2. | केवल असाधारण या निमित्त कारण कहे गए हैं।
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| 3. | वह केवल निमित्त कारण है-उपादान कारण नहीं।
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| 4. | ब्रह्म ही सृष्टि का उपादान तथा निमित्त कारण है।
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| 5. | रावण वध के पीछे सीता मात्र निमित्त कारण थी।
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| 6. | स्थिति तथा प्रलय का निमित्त कारण बताए हैं ।
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| 7. | वह केवल निमित्त कारण है-उपादान कारण नहीं।
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| 8. | निमित्त कारण दो प्रकार के हैं-
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| 9. | ईश्वर जगत् का उपादान कारण नहीं, निमित्त कारण है।
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| 10. | ईश्वर को न्याय-वैशेषिक-दशर्न सृष्टि का निमित्त कारण मानते हैं।
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